Artificial Intelligence क्या है?

हालांकि टेक्नोलॉजी 2023 में भी ज्यादा Dominate करता है लेकिन 2024 मेंWhat is Artificial Intelligence? सबसे ज्यादा डोमिनेट करने वाला है। ये Word है,AI (Artificial Intelligence) AI को अलग-अलग ब्रांच में विभाजित किया गया है। हम देखेंगे और डिवाइसेज जहां पर AI का Use किया जाएगा।  AI-(Artificial Intelligence) के बारे में अधिक जानने के लिए आप इसकी ओफिसिअल वेबसाइट पर जा सकते है-

Artificial Intelligence

नए-नए Software Officially Generative AI से जुड़ी नई-नई चीजें जहां पर हम कुछ भी नया जनरेट कर सकते हैं। AR और VR भी 2024 मे अत्यधिक डोमिनेट करने वाला है। चलिए हम देखेंगे Generative AI के बारे में।

Generative AI:
Generative AI Image

(Generative AI ) Artificial intelligenceकी एक ब्रांच है जो की Focus करती है Content को जनरेट करने पर, यह Content किसी भी प्रकार का हो सकता है Text, Images, Music, Video और Virtual World भी ये Create कर सकता है। चलिए हम Advance Level की और बढ़ते है।

Generative AI क्या काम करता है?

  • Generative AI के पास Store Data यह उसमें से Common Pattern Find कर सकता है और उस Data के ऊपर कुछ Pattern Build कर सकता है और खुद के नए Pattern से Generate करके एक नए Content को बना सकता है जो की कहीं पर भी Exits नही होगा।
  • यह एक पुराने Data se बिल्कुल  ही नया Data बनाने वाला एक बहुत ही Powerful Creative Tool होता है। Generative AI के Applications अलग–अलग Field मे Use करे जा सकते हैं। Example: Entertainment, Designing, Art, Engineering, Coding ये जो अलग–अलग Fields है इन्हे Generative AI को Train करना होगा, उस Data पर Generative AI Think करेगा और उनके ऊपर नया Texts एडिट करेगा।

Conclusion:

इस लेख में AI- Artificial Intelligence क्या है? इसके बारे में दर्शाया गया है। इस AI को अलग-अलग टूल्स में बांटा गया है। AI कि मदद से हम images, Text, Music, Video आदि को आसानी से क्रिएट केर सकते है। यंहा पर AI की ब्रांच Generative AI के बारे में भी बताया गया है। Generative Ai के माध्यम से हम एंटरटेनमेंट, आर्ट, कोडिंग, डिजाइनिंग ये जो फिल्ड है इन पर नया टेक्स्ट एडिट कर देगा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.